+91 8233333000
info@bijson.com

BackRural SLM Management ServicesNext

Technology

वर्तमान समय में ग्राम स्तर पर घरों से निकलने वाले ठोस एव तरल कचरे का उचित निस्तारण नही होता है जिसके कारण पुरे गाँव में हर स्थान पर गंदगी फैलती है और कचरा गलियों एव नालियो में पड़ा रहता है और सड़ता है जो वायु व् जल प्रदूषण का कारक होता है । इसके फलस्वरूप ग्राम वासियों को विभिन्न तरह की संक्रामक बीमारियां होने की सम्भावना होती है और उनके जीवन स्तर में गिरावट आती है ।

हम ठोस कचरे के प्रबंधन के लिए प्रत्येक घर को दो अलग-अलग कचरा पात्र उपलब्ध करवाकर कचरे को एकत्रित करती है। प्रत्येक गली एव मौहल्ले में बड़े कचरा पात्र रखवाकर कचरे को सड़कों पर फलने से रोकती है।

कचरे का प्रत्येक घर से इकठ्ठा करवाकर अजैविक कचरे के यार्ड में ले जाकर कचरे की छंटनी की जाती है। जैविक कचरे को हम विशिष्ट FRP मैटेरियल से निर्मित बायो CNG प्लांट में डालकर निपटान किया जाया है। यह प्लांट स्वतः कार्य करता है व इसके परिचालन में बिजली की आवश्यकता नही होती है बायो CNG प्लांट जिअविक कचरे को भोजन बनाने की गैस में परिवर्तित कर देता है, इस गैस को राजकीय विद्यालयों में बनने वाले मिड-डे मील के उपयोग में लिया जा सकता है, जिससे ईंधन खर्च में बचत होती है। इसके अलावा अंतिम उत्पाद के रूप में प्लांट से जैविक खाद भी प्राप्त होती है।

यह खाद विशुद्ध रूप से जैविक होती है। इस जैविक खाद से जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जा सकता है जिसके फलस्वरूप मृदा की गुणवत्ता उच्च कर अधिक मात्रा में फसल प्राप्त की जा सकती है। अजैविक कचरे में पुनर्चक्रण(Recyclable) हो सकने वाले कचरे को छांट कर उसका बेचान किया जाता है।

तरल कचरे के प्रबंधन के लिए कंपनी नालियों की सफाई के साथ घरो से आने वाले गंदे पानी को ग्राम के बाहर Waste Stabilization Pond (WSP) technology एवं Anaerobic De-naturalized Waste Treatment के द्वारा परिशोधन करती है। इस परिशोधित जल को कृषि प्रयोजन में लिया जा सकता है। हमारी कंपनी ग्राम की गलियों एव नालियों की सफाई का समाधान भी करती है।

हमारी कंपनी ग्राम की महिलाओं एवं बालिकाओं के द्वारा मासिक धर्म के दौरान उपयोग किये जाने वाले सैनिटरी पैड के निस्तारण के लिए विशेष प्रकार की मशीन उपलब्ध करवाती है जिसके द्वारा सैनिटरी पैड का निपटान वैज्ञानिक तरीके से किया जाता है। इससे ग्रामीण महिलाओं एंव बालिकाओ में होने वाली संक्रामक बीमारियों को काम किया जा सकता है।

भारत सरकार के द्धारा इन बायो CNG प्लांट को बढ़ावा देने के लिए एक्साइज से मुक्त रखा गया है एवं ये प्लांट CSR(Corporate Social Responsibility) के तहत भी उपलब्ध है।

Benefits

वैज्ञानिक विधि से ग्राम स्तर पर ही कचरे का निस्तारण

- गंदगी से होने वाली बीमारियों से बचाव

- प्रदुषण काम करने में सहायक

- हरित ऊर्जा का स्रोत

- कचरे से आय का साधन

- स्वच्छ भारत अभियान में सहभागिता

- जैविक खाद:- मृदा एवं कृषि की गुणवत्ता बढ़ने में सहायक

- सी एन जी गैस:- राजकीय विद्यालय में बनने वाले मिड-डे मील में ईंधन की खपत काम करने में सहायक

- जमीनी स्तर पर रोजगार सृजन

- त्वरित स्थापना एवं क्रियान्वन

- सेनेटरी पैड निस्तारण के लिए संयत्र

- सूचना, शिक्षा एवं संचार के माध्यम से जन साधारण में जन चेतना एवं उनकी सहभागिता

- बेहतर जल प्रबंधन

- जल जनित रोगों से बचाव